LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Eye Care tips: आंखों को झुलसा सकती है चिलचिलाती धूप, एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें इनका ख्याल

hyu6733ff

Eye Care tips in Summers: देश के कई हिस्सों में अभी से गर्मी (Summer Season) तीव्र होने लगी है. बढ़ते पारे की वजह से लोगों की लाइफस्टाइल पूरी तरह से बदल चुकी है. इस मौसम का असर हमारी सेहत पर भी पड़ने लगा है.चिलचिलाती धूप (Heat Wave) और तेज गर्मी ने देशभर में लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. 
इस मौसम का असर हमारी आंखों पर भी देखने को मिलता है. तेज धूप और गर्मी की वजह से आंखों पर बुरा असर पड़ सकता है, जिसकी वजह से कई समस्याएं होने लगती हैं.(Eye Care tips in Summers)

आंखों के लिए कैसे हानिकारक धूप (Eye Care tips in Summers)
डॉक्टर के मुताबिक तेज गर्मी आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है.लंबे समय तक सुरक्षा के बिना सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में रहने की वजह से फोटोकेराटाइटिस जैसी स्थितियां हो सकती हैं, जो कॉर्निया के सनबर्न, मोतियाबिंद और यहां तक ​​कि रेटिना डैमेज के समान होती हैं. 

साथ ही सूखे और धूल भरे हालात जलन और असुविधा पैदा कर ड्राई आई सिंड्रोम जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकती हैं. इन खतरों को कम करने के लिए, यूवी-ब्लॉकिंग सनग्लासेस पहनना और पर्याप्त पानी पीना जरूरी है.

गर्मी से आंखों को बचाने के लिए क्या करें
- जब भी आप धूप के समय बाहर हो तो धूप का चश्मा पहनें जो यूवीए और यूवीबी किरणों को रोकता  हैं.
- आंखों के स्ट्रेस और थकान को कम करने के लिए स्क्रीन पर काम करते समय नियमित ब्रेक लें.
- अपनी आंखों में नमी बनाए रखने के लिए बार-बार पलकें झपकाएं और अगर आवश्यक हो तो आर्टिफिशियल टियर का इस्तेमाल करें.
- अपनी आंखों के स्वास्थ्य पर नजर रखने और किसी भी समस्या की जल्द पहचान करने के लिए नियमित आंखों की जांच कराएं.

In The Market