LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Child Beer in Summers: वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा! जानिए गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है चिल्ड बीयर की मांग

y8563

Child Beer in Summers: गर्मियों में अधिकांश लोग ठंडी बियर पीना पसंद करते हैं.क्योंकि ठंडी बियर का स्वाद ज्यादा बेहतर होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडी बियर का स्वाद ज्यादा बेहतर क्यों होता है. वैज्ञानिकों ने अपने रिसर्च में इसके पीछे की वजह बताई है. 

वैज्ञानिकों के अनुसार ठंडी  बियर का स्वाद ज्यादा बेहतर होता है. शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक शोध में पानी में इथेनॉल की विभिन्न सांद्रता वाले समाधानों के 'संपर्क कोण' को सावधानीपूर्वक मापा गया था. इस दौरान शोधकर्ताओं को पता चला कि इथेनॉल अल्कोहल का प्राथमिक रूप अलग-अलग तापमान के अधीन होने पर दिलचस्प व्यवहार करता है.

रिसर्च में सामने आया कि कम अल्कोहल सांद्रता पर इथेनॉल ने पानी के अणुओं के चारों ओर पिरामिड के आकार की संरचना अपनाई थी. हालांकि  जैसे-जैसे अल्कोहल की मात्रा बढ़ती गई, इथेनॉल अणु एक श्रृंखला के समान एक सिरे से दूसरे सिरे तक संरेखित हो गए थे. लेकिन इस दौरान तापमान ने इन संरचनाओं को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

रिसर्च से क्या पता चला ?
इस रिसर्च के माध्यम से पता चला कि बीयर के शौकीन अक्सर रेफ्रिजरेटेड ब्रूज़ में इथेनॉल जैसा मजबूत स्वाद क्यों महसूस करते हैं. वैज्ञानिक लेई जियांग ने बताया कि यही कारण है कि हम ठंडी बीयर पीते हैं. इसके अलावा ये रिसर्च अल्कोहल की मात्रा और स्वाद की धारणा के बीच संबंध पर प्रकाश डालता है. 5% से 11% तक अल्कोहल सांद्रता वाले पेय पदार्थों को 41°F (5°C) बीयर पीने के अच्छा तापमान माना जाता है. वहीं हल्की बियर में आमतौर पर चार प्रतिशत से पांच प्रतिशत अल्कोहल होता है, जबकि नियमित और क्राफ्ट बियर में अल्कोहल की मात्रा पांच प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक होती है. शोध के मुताबिक जब तापमान गिरता है, तो संरचना अधिक सघन हो जाती है, यही कारण है कि ठंडी बियर का स्वाद अधिक उत्तेजक होता है.

इससे पहले बीयर पर हुए एक और शोध में यह जानकारी सामने आई थी कि जलवायु परिवर्तन का असर बीयर पर भी पड़ने वाला है. साइंटिफिक जर्नल नेचर कम्यूनिकेशन्स में प्रकाशित एक शोध में कहा गया था कि जलवायु परिवर्तन से बीयर की कीमत बढ़ जाएगी और इसका स्वाद भी बदल जाएगा. धरती का बढ़ता तापमान और बाकी कारक बीयर को बनाने में इस्तेमाल होने वाले Hop फूलों की संख्या और उनकी गुणवत्ता में गिरावट ला सकते हैं जिसकी वजह से बीयर की कीमत और उसका स्वाद दोनों बदल सकता है.

In The Market