LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Saffron Milk In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में बहुत फायदेमंद है केसर दूध, जानिए इसके फायदे और सावधानियां

rh4875565

Saffron Milk In Pregnancy: केसर दूध, जिसे केसर दूध भी कहा जाता है, सदियों से एक पारंपरिक पेय रहा है जिसका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता है.गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई बदलाव होते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान आपको चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है. ऐसे में केसर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. यह पाचन को बेहतर बनाता है जिससे एसिडिटी कम होती है और आपका पेट स्वस्थ रहता है.

हार्ट रेट 
गर्भवास्था के दौरान महिलाओं की हार्ट रेट में तेजी से इजाफा देखा जाता है. बीपी भी तेजी से ऊपर नीचे होता है. केसर का दूध इस समस्या को दूर करता है क्योंकि इसमें मौजूद पोटैशियम और क्रोसेटिन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है.

मूड स्विंग्स में काम आता है
प्रेग्नेंसी में आप अपने अंदर कई हार्मोनल परिवर्तनों का अनुभव करेंगे, जो आप पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं.केसर के सेवन से सेरोटोनिन हार्मोन का उत्पादन होता है, जो मूड में सुधार करता है और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को भी कम करता है.

बच्चे के मूवमेंट में मददगार
एक गिलास केसर और दूध पीते ही अपने बच्चे की हलचल महसूस कर सकती हैं. केसर से शरीर की गर्मी बढ़ने पर आप बच्चे की हलचल को महसूस कर सकते हैं. हालांकि, ज्यादा मात्रा में केसर के सेवन से बचें और ध्यान रखें कि शिशु की हरकतें भी कुछ महीनों के बाद ही महसूस की जा सकती हैं.

सावधानियां:
- अधिक सेवन न करें: केसर दूध के अधिक सेवन से गर्भाशय में संकुचन हो सकता है, जिससे समय से पहले जन्म हो सकता है.
- एलर्जी: कुछ महिलाओं को केसर से एलर्जी हो सकती है.अगर आपको किसी तरह की एलर्जी महसूस हो तो केसर वाले दूध का सेवन तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें.
- ड्रग इंटरेक्शन: केसर कुछ दवाओं के साथ इंटरेक्शन कर सकता है. अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो केसर दूध का सेवन करने से पहले डॉक्टरी सलाह लें.

गर्भावस्था के दौरान केसर दूध का सेवन करने से पहले डॉक्टर से पूछ  लेना ज़रूरी है, खासकर यदि आप पहली बार मां बन रही हैं. यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ गर्भावस्था के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम आवश्यक है.

In The Market