LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Walnut Benefits: चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो आज ही घर पर बनाएं फेस स्क्रब, जानें कैसे

bh6612

Walnut Benefits: अखरोट सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी(Walnut benefits for Skin)  फायदेमंद होता है. इससे आप घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं.यह आपके चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है. सही स्किन केयर रूटीन फॉलो कर आप न सिर्फ चेहरे की चमक को बरकरार रख सकते हैं, बल्कि बढ़ती उम्र के असर को भी थाम सकते हैं. जो सबसे बेसिक रूल से है चेहरे की साफ-सफाई का, वो है एक्सफोलिएशन यानी हफ्ते में एक से दो बार चेहरे की स्क्रबिंग. इससे चेहरे पर जमी धूल, गंदगी की गहराई से सफाई हो जाती है. नेचुरल चीज़ों से बना स्क्रब बहुत फायदेमंद होता है और इससे साइड इफेक्ट्स की भी संभावना कम होती है, तो आज हम आपको बताएंगे अखरोट से स्क्रब बनाने का तरीका.

अखरोट और शहद से तैयार करें स्क्रब 

Know how to use walnut for skin, - जानिए त्वचा पर किस तरह इस्तेमाल करना है  अखरोट। | HealthShots Hindi

इसके लिए अखरोट को रातभर के लिए दूध में भिगोकर छोड़ दें. सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयाय कर लें. इस पेस्ट में एक चम्मच के बराबर शहद मिलाएं और दोनों चीज़ों को अच्छी तरह से फेंटे जिससे ये एक-दूसरे में एब्जॉर्ब हो जाएं. अब इससे चेहरे और गर्दन की मसाज करें. थोड़ी देर पर चेहरा धो लें. देखें कैसे चमक उठेगा चेहरा.

अखरोट और दही का स्क्रब

Akhrot kis prakar hain twacha ke liye faydemand,- किस प्रकार से हैं त्वचा  के लिए फायदेमंद | HealthShots Hindi

स्किन में चमक लाने के लिए उसे हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, तो अखरोट से बना ये स्क्रब हाइड्रेट रखने के लिए बेस्ट है.इसके लिए अखरोट को सूखा ही पीसकर पाउडर बना लें. फिर इसमें दही डालकर पेस्ट तैयार करें. चेहरे, हाथ-पैर व गर्दन हर जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. असमान रंगत की समस्या भी दूर करता है ये स्क्रब.

अखरोट और पपीते का स्क्रब 

ऑयली स्किन के लिए 15 आसान और प्रभावी होममेड स्क्रब | Homemade Scrubs for  Oily Skin in Hindi

त्वचा की कसावट और चमक को बरकरार रखने में ये स्क्रब बेहद असरदार है. इसके लिए भी अखरोट को पहले पानी में भिगोकर रखना है, फिर इसे पपीते के साथ मिक्सी में पीस लेना है. अब इस स्क्रब से हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करनी है. इसके फायदे को बढ़ाने के लिए इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला सकते हैं. दाग-धब्बे, व्हाइटहेड्स की भी प्रॉब्लम इससे दूर होती है. 

In The Market