LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Water Benefits: गर्मियों के मौसम में महिलाओं को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए और क्यों?

x157

Water Benefits in Summers: इंसान के शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना हुआ है. इस बात से हम अंदाजा लगा सकते हैं कि एक इंसान की जिंदगी में पानी का क्या महत्व है. डॉक्टर्स भी सलाह देते हैं कि जितना हो सके पानी पीजिए. खासकर गर्मियों में तो खूब पानी पीजिए. क्योंकि गर्मियों में अक्सर लोग डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं. पानी न केवल बॉडी को हाइड्रेटे रखने में मदद करता है बल्कि शरीर को कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देता है. आज हम आपको यही बताएगे कि सेहतमंद रहने के लिए हर दिन कितना पानी पीना जरूरी है और इसके फायदे क्या हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक वयस्क को शरीर को स्वास्थ्य संबंधी खतरों से सुरक्षित रखने के लिए रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए .ऐसा न करने से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है.

शरीर के हिसाब से पिएं पानी
एक इंसान को कितना पानी पीना चाहिए यह पूरी तरह से उसके शरीर और काम पर निर्भर करता है. अगर कोई व्यक्ति पूरे दिन धूप में काम कर रहा है तो उसके शरीर में पानी की खपत ज्यादा होगी. वहीं कोई व्यक्ति वर्क फ्रॉम होम या एसी में बैठकर काम करता है तो उसके शरीर में पानी खपत अलग होगी. इसलिए अपने शरीर के जरूरत के हिसाब से पानी पिएं. 

भरपूर मात्रा में पानी पीने के फायदे 

- पीने का पानी न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि शरीर को एनर्जी भी देता है, जिसकी मदद से आप पूरे दिन बेहतर तरीके से परफॉर्म कर सकते हैं. जब शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटेड होता है, तो फिजिकल एक्टिविटी में भी सुधार होता है.

- अगर आप कब्ज से परेशान हैं, तो आपको जो सबसे पहली चीज करनी चाहिए वह है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना। ऐसा करने से काफी हद तक कब्ज की परेशानी में राहत मिल सकती है.

- डिहाइड्रेटेड शरीर को कुछ सामान्य कामों को करने के लिए भी काफी संघर्ष करना पड़ता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दिमाग हाइड्रेशन से काफी प्रभावित होता है. एक्सपर्ट्स  के मुताबिक थोड़े से डिहाइड्रेशन से भी ब्रेन के फंक्शन पर असर पड़ सकता है.

- अगर किसी व्यक्ति को किडनी स्टोन है, तो उसके लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. किडनी स्टोन के मरीज को आमतौर पर डॉक्टर भी ज़्यदा से ज़्यदा पानी पीने की सलाह देते हैं.

In The Market