LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Benefits of Tulsi: घर में उगाएं ये पौधा, सैकड़ों बीमारियों का है रामबाण इलाज,जानिए कैसे

xrt455416711

Benefits of Tulsi: तुलसी का पौधा औषधीय गुणों से भरपूर होता है और हर घर में आसानी से मिल जाता है. तुलसी भारतीय सांस्कृतिक और धार्मिक परंपरा में एक अद्वितीय स्थान रखती है. यह धार्मिक महत्व के साथ आयुर्वेद में भी काफी काम आता है. बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें इसके फायदों के बारे में जानकारी नहीं है, आप भी तुलसी से होने वाले फायदों से अंजान है, तो यह खबर आपके लिए है. तुलसी स्वस्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी गई है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के अलावा एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो हमे बीमारियों से बचाते हैं साथ ही स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में.

इन बीमारियों के लिए है फायदेमंद :-
- तुलसी के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो विभिन्न संक्रमणों से लड़ने में सहायक होते  है .रोजाना तुलसी के पत्तों से काढा बनाकर पीने से इम्यून सिस्टम सुरक्षित और मजबूत बनाता है इसके लिए रोजाना आधे गिलास गर्म पानी में 3 से 4 तुलसी पत्ते के मिलाकर पीने से शरीर स्वस्थ रहता है.

- तुलसी के पत्ते  एंटीऑक्सीडेंट गुणो से भरपूर होते हैं जो सर दर्द को कम करने में मदद करते है.  तुलसी के पत्तों को ले कर उन्हें पीस कर रस निकाल और फिर इसे माथे पर लगाने से माइग्रेन का दर्द को कम होता है और सर दर्द से राहत मिलती  है.

- तुलसी में मौजूद उपयोगी गुण किडनी को स्वस्थ रखने में मदद कर करते हैं. इसके लिए रोजाना एक गिलास गर्म पानी में तीन तुलसी के पत्ते को उबालकर एक चम्मच शहद के मिलाकर पीने से किडनी स्टोन कि समस्या दूर करने में मदद मिलती है.

- खांसी से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तियों से रस निकाल कर आधा चम्मच हल्दी के साथ गर्म दूध में मिलाकर पीना से गले की सूजन को कम करने में मदद मिलती है और खांसी से आराम मिलता है.

- तुलसी के पौधे में रक्त को शुद्ध करने के गुण होते हैं. तुलसी के पत्तों में विशेष यौगिक तुलसीन होता है, जो खून की को साफ करने में मदद करता है. यह इससे मुहासा की समस्या दूर होती है और रोजाना आधे गिलास गर्म पानी में चार तुलसी पत्ते मिलाकर पीने से रक्त से संबंधित समस्या दूर होती है.

In The Market