LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Alcohol Side Effects in Women: महिलाओं के लिए अधिक शराब ज़हर! बढ़ सकता है बीमारी का खतरा, जानें कितनी मात्रा सुरक्षित

uyu12yy

Alcohol Side Effects in Women: आज महिलाएं और पुरुष दोनों बहुत शौक से शराब पीते है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के अनुसार एल्कोहल का सेवन करना किसी भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद नहीं होता है. एल्कोहल की एक बूंद भी सेहत के लिए खतरे पैदा कर सकती है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी (ACC) की एक स्टडी में पता चला है कि रोजाना शराब पीने वाली महिलाओं को अन्य की तुलना में हार्ट डिजीज का खतरा कई गुना ज्यादा होता है.(Alcohol Side Effects in Women)

'अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी' की रिसर्च का उद्देश्य शराब के सेवन और कोरोनरी हार्ट डिसीज के बीच संबंधों का पता करना था.रिसर्चर्स ने 18 से 65 वर्ष की आयु के 4.32 लाख से अधिक लोगों के डेटा का उपयोग किया और उसका विश्लेषण किया.

रिसर्च  के अनुसार, उन व्यक्तियों में लगभग 2.43 लाख पुरुष और 1.89 लाख महिलाएं थीं और उनकी औसत उम्र 44 वर्ष थी. रिसर्च में 2014 और 2015 के दौरान उनकी जांच की गई. वे लोग कम, मध्यम या अधिक मात्रा में ड्रिंक करते थे. इसके बाद फिर 4 साल बाद उनका डाटा कलेक्ट किया गया.


कितनी लिमिट है सुरक्षित? 
रिसर्च में शराब का कम सेवन स्तर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रति सप्ताह 1-2 ड्रिंक बताया गया है.वहीं पुरुषों के लिए हफ्ते में 15 या अधिक ड्रिंक और महिलाओं के लिए 8 या अधिक ड्रिंक को अत्यधिक ड्रिंकिंग की कैटेगरी में रखा गया. चार साल  बाद जब जांच की गई तो रिसर्चर्स ने पाया कि जिन लोगों ने शराब का अधिक सेवन किया था उनका कोरोनरी हार्ट डिसीज का इलाज किया गया है. 

जिन महिलाओं ने हर हफ्ते 8 या उससे अधिक ड्रिंक की थी, उनमें कम शराब पीने वाली महिलाओं की तुलना में हार्ट डिसीज का खतरा 33 से 51 प्रतिशत से अधिक था. वहीं जब अत्यधिक शराब पीने वाली महिलाओं पर स्टडी की गई तो पाया गया कि अत्यधिक मात्रा में ड्रिंक करने वाली महिलाओं में मीडियम मात्रा में ड्रिंक करने वाली महिलाओं की अपेक्षा हार्ट डिसीज का खतरा दो तिहाई अधिक था. स्टडी से पता चला कि कम उम्र वाली महिलाओं में भी ड्रिंक के कारण हार्ट डिसीज का खतरा ज़्यदा है.

In The Market