LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Benefits Of Onion: गर्मियों में रोजाना कच्चा प्याज खाने से सेहत को मिलते हैं गजब फायदे

bhu789uu

Health Benefits Of Onion: प्याज को स्वाद और सेहत के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है. हर भारतीय के घर में हर दिन प्याज का इस्तेमाल होता है.  कच्ची प्याज (Raw Onion) को गर्मियों के मौसम में बेहद गुणकारी माना जाता है.इसमें विटामिन A, विटामिन B6, विटामिन B-कॉम्प्लेक्स और विटामिन C  पाए जाते हैं, साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण जबरदस्त तरीके से लाभकारी होते हैं(Health Benefits Of Onion). गर्मियों के दिनों में प्याज को डाइट में शामिल कर गर्मी और लू से बचा जा सकता है. प्याज खाने से कई तरह के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं प्याज खाने से होने वाले फायदे.

गर्मियों में प्याज खाने के फायदे 
- प्याज की तसीर ठंडी होती है. गर्मियों में प्याज के सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है. प्याज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो गर्मी से बचाने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

- पाचन की समस्या से परेशान हैं तो प्याज का सेवन करें. प्याज को आप सलाद के रूप में खा सकते हैं. प्याज पाचन तंत्र को मजबूत और पेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. 

- गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में प्याज को शामिल कर सकते हैं. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो गर्मी और लू से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

- प्याज में पाया जाने वाला सेलेनियम इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम कर सकता है. कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में प्याज को शामिल कर सकते हैं.

- डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. सफेद प्याज में पाए जाने वाले कुछ कंपाउंड जैसे क्वेर्सिटिन और सल्फर एंटी डायबिटिक हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. 

In The Market