LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Stresslaxing: तनाव के चलते छीन गया है सुख-चैन, इन तरीकों से करें स्ट्रेस मैनेज

gdhjt6bn

Stresslaxing Tips: बड़ते लाइफस्टाइल की वजह से हमारी मेंटल काफी प्रभावित होती है. रोज के काम-धंधों के कारण हमारा तनाव बढ़ता है, जिससे हमारी सेहत को भी काफी नुकसान होता है.हालांकि, स्ट्रेस एक आम समस्या है, जिससे आज के दिन हर दूसरा व्यक्ति प्रभावित है. इसलिए इससे बचाव करना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं स्ट्रेस की वजह से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं और तनाव को किन तरीकों से कम किया जा सकता है.

स्ट्रोक
स्ट्रेस बढ़ने की वजह से हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है, जिस वजह से ब्लड क्लॉटिंग या नस फटने का खतरा बढ़ सकता है. इन दोनो वजहों से, स्ट्रोक का जोखिम रहता है, जो दिमाग में ब्लीडिंग या खून न पहुंचने की वजह से हो सकता है.

दिल की बीमारियां
स्ट्रेस की वजह से दिल से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. स्ट्रेस की वजह से हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है, जो कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक का कारण बन सकता है. स्ट्रेस की वजह से नींद न आने की समस्या भी हो सकती है. इस वजह से भी दिल की कई बीमारियां हो सकती हैं.

इरेगुलर पीरियड्स
पीरियड्स पर शरीर के हार्मोन्स लेवल से प्रभावित होते हैं. स्ट्रेस की वजह से इरेगुरल पीरियड्स होने का खतरा रहता है, जो शरीर में हार्मोन्स में असंतुलन या बदलाव की वजह से हो सकता है.

कैसे करें बचाव?
हेल्दी डाइट खाएं
अपनी डाइट में सब्जियां, फल, दही, दूध, साबुत अनाज आदि को शामिल करें. इससे आपकी सेहत भी बेहतर रहेगी और स्ट्रेस कम करने में भी मदद मिल सकती है.

मेडिटेशन करें
रोज थोड़ी देर मेडिटेट करने से स्ट्रेस कम करने में लाभदायक साबित हो सकता है. इसकी मदद से स्ट्रेस क्यों हो रहा है और क्या इसका कारण है, इसका पता लगाने में भी मदद मिल सकती है.

नींद पूरी करें
नींद पूरी न होने की वजह से भी शरीर के स्ट्रेस हार्मोन बढ़ सकते हैं. इसलिए रोज 7-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें. बेहतर नींद के लिए आपना, सोने और उठने का एक फिक्स टाइम चुन सकते हैं और अपने बेड रूम से सभी डिस्ट्रैक्शन्स को बाहर रख सकते हैं.

In The Market