LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Bottle gourd Juice: लौकी के जूस का सेवन करने से शरिर को होते हैं अद्भुत फायदे, जाने पीने का सही तरीका

ffrt451

Bottle gourd Juice benefits: हरी सब्जियों को पोषक तत्वों और विटामिन का पावरहाउस कहा जाता हैं. लौकी एक ऐसी अद्भुत हरी सब्जी है, जिसका जूस पीने से 3 महीने के अंदर आपकी सेहत में काफी बदलाव और सुधार आ सकता है. जूस पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ये आपको सफेद बालों और झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं लौंकी के जूस के फायदे यहां तक सीमित नहीं है बल्कि लौंकी सेहत को और भी कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ देती है. यहां हम बता रहे हैं रोज सुबह खाली पेट लौंकी का जूस पीने के कुछ गजब के फायदों के बारे में.

लौंकी का जूस पीने के फायदे (Benefits of drinking bottle gourd juice)
वजन कम करने में मददगार
लौकी के जूस में कैलोरी और फैट कम होती है, जो इसे वजन कम करने के लिए एक प्रभावी ड्रिंक बनाती है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रखता है और भूख लगने से बचाता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, आयरन, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे जरूरी विटामिन और खनिज भी शामिल हैं.

हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है
90 दिनों तक खाली पेट लौकी का जूस पीने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है. सब्जी में ज्यादा घुलनशील डायटरी फाइबर होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकता है.

त्वचा और बालों के फायदे
ये सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन समस्याओं से भी निपटने में भी मदद कर सकता है. लौकी का जूस प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है और शरीर से टॉक्सिटी को दूर कर सकता है.

पेट की समस्याओं को ठीक कर सकता है
लौकी का जूस कब्ज में मददगार साबित हो सकता है और दस्त का भी इलाज कर सकता है. 98 प्रतिशत पानी और फाइबर के कारण ये आपके पाचन तंत्र को साफ करता है और मल त्याग को आसान बनाता है.

In The Market