LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Methi Dana Benefits: रोज सुबह खाली पेट करें मेथी के दानों का सेवन, मिलेंगे अद्भुत फायदे

n frjk7584bb

Methi Dana Benefits: मेथी रसोई का एक ऐसा मसाला है, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जाना जाता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अगर आप सुबह चाय-कॉफी की जगह खाली पेट मेथी का पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर को कई आश्चर्यजनक फायदे हो सकते हैं. मेथी के पानी का सेवन करके आप अपने वजन को नियंत्रित (Methi Water For वज़न घटाने) में रख सकते हैं. बता दें कि मेथी में सोडियम, जिंक, फास्फोरस, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन ए, बी और सी जैसे खनिज भी पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करते हैं.

मोटापा
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं. इस पानी का सेवन करने से शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को हटाने में मदद मिलती है.

डाइजेस्ट
अगर आप सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीते हैं तो आपको कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है. अपच की समस्या से राहत पाने के लिए आप मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं.

पित्त और कफ को रोकने में सहायक
जिन्हें कफ ज्यादा बनता है, वो मेथी दाना किसी भी रूप में खा सकते हैं - पाउडर, भिगोकर, अंकुरित या साबुत. पित्त या अग्नि वाले लोगों को मेथी का पानी पीना चाहिए या बीजों को भिगोकर या अंकुरित करके पीना चाहिए, उन्हें एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से राहत मिलेगी.

पाचन को रखता है दुरुस्त
भीगी हुई मेथी का सेवन पाचन को बढ़ावा देने और गैस्ट्राइटिस को दूर रखने के लिए भी अच्छा है. कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग जैसी पेट की समस्याओं से बचने के लिए आपको इसका सेवन करना चाहिए

In The Market