LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Strong Bones Tips: हड्डियां होगी मजबूत बस डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, तंदुरस्ती के साथ मिलेगी ताकत

4hj3y567b

Strong and Healthy Bones Tips: हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है. हड्डियों को मजबूत (Strong and Healthy Bones Tips) बनाने के लिए संतुलित आहार लेना चाहिए जिसमें कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम और समेत कई अन्य पोषक तत्व शामिल हों. शरीर में लगभग 99 प्रतिशत कैल्शियम हड्डियों और दांतों में पाया जाता है बाकी 1 प्रतिशत कैल्शियम खून, मांसपेशियों और ऊतकों में होता है. शरीर में कैल्सियम बढ़ाने के साथ-साथ ये शरीर के अन्य भागों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं. यहां हम आपको कुछ फूड्स(food for bones) के बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Vegetables)
हरी पत्तेदार सब्जियों में ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हड्डियों को स्वस्थ रखते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है. पालक, कोलार्ड ग्रीन्स और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां कैल्शियम, विटामिन के और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं इसलिए हर किसी को रोजाना इनका सेवन करना चाहिए.

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)
कैल्शियम के लिए दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद खनिज हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं. विभिन्न शोधों के अनुसार नियमित रूप से डेयरी उत्पादों का सेवन करने से फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जा सकता है. 

फैटी मछली (Fish)
मछली विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत होता है. जो शरीर में कैल्सियम को अवशोषित करने और मजबूत हड्डी बनाने में भी मदद करती है. रेग्यूलर फैटी मछली का सेवन करते रहने से फ्रेक्चर व ऑस्टियोपोरोसिस जैसे जोखिमों को कम किया जा सकता है. 

ड्राइ फ्रूट्स (Dry Fruits)
बादाम अखरोट काजू जैसे नट्स में कैल्सियम और मैग्निशियम भरपूर मात्रा में होतें हैं. नियमित रुप से इसका सेवन करने से हड्डी में फ्रेक्चर जैसे खतरों से छुटकारा मिल सकता है.

अंडा (Eggs)
अंडा प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन डी का भी अच्छा श्रोत है. जो हड्डियों के स्वास्थय के लिए महत्वपूर्ण है. रोजाना इसके सेवन से हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूती तो मिलता ही है साथ ही साथ हड्डी के स्वास्थय के लिए भी जरूरी होता है.

In The Market