LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

किस उम्र में जिम करना सही? गलत समय पर किया तो हो सकते है ये नुकसान

bhu980b

Gym Advise: अपनी लुक और फिटनेस को लेकर आज हर यंगस्टर क्रेजी है लेकिन टीनएजर में ये क्रेज ज्यादा देखा जाता है.वो जमाने गुजर गए जब टीनएजर्स मम्‍मी-पापा के स्‍टाइल कॉपी किया करते थे. आज तो ये सब  सेलिब्रिटी लुक और फि‍टनेस के दीवाने हैं. जहां लड़कियां जीरो फिगर और सिल्म लुक के लिए जिम जाती है वहीं, लड़के सिक्स पैक, एब्स, मसल्स, और बॉडी को लेकर परेशान रहते है.कई बार इसी दीवानगी में वे उम्र से पहले जिम जाना शुरू कर देते हैं. जिसके उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ते हैं. जानें क्‍या है जिम जाने की सही उम्र: 

शारीरिक विकास में देरी
ज्यादा कसरत करने से छोटे बच्चों के हार्मोन में गड़बड़ी हो सकती है. यह हार्मोन की गड़बड़ी उनके शारीरिक और मानसिक विकास को धीमा कर सकती है. इसका मतलब यह है कि उनका बढ़ना और सीखना पीछे छूट सकता है. इसलिए बच्चों को बहुत ज्यादा कसरत से बचना चाहिए.

हड्डियों के लिए खतरा
बच्चों की हड्डियां अभी बन रही होती हैं, इसलिए उन्हें बहुत ध्यान से रखना पड़ता है. अगर वे जिम में ज्यादा कठिन व्यायाम करेंगे, तो उनकी हड्डियों को चोट लग सकती है और वो कमजोर भी हो सकती हैं. इसलिए छोटे बच्चों को जिम नहीं भेजना चाहिए.  उनकी हेल्थ का ख्याल रखना जरूरी है. 

मांसपेशियों पर जोर
जब छोटे बच्चे जिम में भारी वजन उठाते हैं, तो इससे उनकी मांसपेशियों पर बहुत जोर पड़ता है. इस दबाव की वजह से उनकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं और उन्हें चोट भी लग सकती है. इसलिए बच्चों को इतने भारी व्यायाम नहीं करने चाहिए. इसलिए उम्र से पहले बच्चों को जिम नहीं भेजना चाहिए. 

थकान और कमजोरी
अगर छोटे बच्चे जिम में बहुत देर तक व्यायाम करते हैं, तो वे जल्दी थक जाते हैं और उनकी ऊर्जा कम हो जाती है. इससे उन्हें पढ़ाई और खेलने में मन नहीं लगता. यह उनके लिए अच्छा नहीं है क्योंकि बच्चों को पढ़ने और खेलने में भी अच्छा करना चाहिए. इसलिए उन्हें जिम में ज्यादा समय नहीं बिताना चाहिए.

क्या है जिम जाने की सही उम्र? 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक जिम जाने की सही उम्र है 18 साल. इस उम्र में बच्चों की हड्डियां और मांसपेशियां पूरी तरह से विकसित हो चुकी होती हैं, जिससे वे व्यायाम कर सकते हैं बिना किसी नुकसान के. इससे पहले अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्वस्थ और खुश रहे, तो उसे खेल के मैदान में भेजें जहां वह दौड़-भाग कर सके और मस्ती कर सके, बजाय जिम की मशीनों का इस्तेमाल करने के. 

In The Market