LIVE TV
. . .
Punjab Chandigarh National Entertainment Sports Other News Photo Gallery Video Gallery Web Stories International News Hindi News Health Technology Business

Remedies to Increase Cow Milk: पशु का दूध बढ़ाने के लिए अपनाए ये कमाल के उपाय, हो जाओगे मालामाल

ty144590

Remedies to Increase Cow Milk: दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कुछ प्रजाति की गाय बहुत अधिक दुग्ध उत्पादन करती हैं, जबकि कुछ प्रजाति की गायों का दूध सामान्य स्तर का होता है. पहले लोग ऑक्सीटोसीन इंजेक्शन लगाकर दूध अधिक दोह लेते थे. लेकिन इसके बॉडी पर निगेटिव इफेक्ट और अन्य परेशानियों को देखते हुए इसकी बिक्री बैन कर दी गई है. विशेषज्ञों का कहना है कि गाय के दूध बढ़ाने के लिए किसी तरह की दवा या फिर इंजेक्शन की जरूरत नहीं है. साधारण नुस्खों को अपनाकर गाय के दूध दोहन की क्षमता बढ़ाई जा सकती है. आज हम ऐसे ही नुस्खों पर बात करते हैं, जिन्हें आजमाकर गाय के दूध की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. अगर आपकी गाय-भैंस के दूध देने की कम क्षमता के चलते आप परेशान है तो आपको चिंता करने की जरुत नहीं है. हम आपको ऐसा तरकी बताने जा रहे हैं जिससे आपके दुधारू  पशु के दूध देने की क्षमता में बढ़ोत्तरी होगी.

विशेषज्ञों के मुताबिक भारत में दुधारू पशुओं के आहार पर कम ध्यान दिया जाता है. पशुओं को सर्वोत्तम आहार और चारा खिलाना चाहिए लेकिन भारत में इस ओर ध्यान नहीं दिया जाता। ऐसे में दूध देने वाले पशुओं को सही चारा और दाना उपलब्ध कराना बहुत जरूरी है.

लोबिया, बरसीम और ल्यूसर्न
जो गायें जो प्रतिदिन लगभग पांच किलोग्राम दूध देती हैं, उन्हें आवश्यक मात्रा में पैरा भूसा या कड़वी के साथ लगभग 30 किलोग्राम हरी बरसीम या लूरसन खिलाया जा सकता है. फिर अलग अनाज की कोई जरूरत नहीं रह जाती. सूखी घास आवश्यक मात्रा में उपलब्ध होने पर दूध उत्पादन के लिए हरी बरसीम, लूसर्न या लोबिया ही पशुओं को खिलानी चाहिए.

गर्भवती गाय का आहार
गर्भवती पशुओं को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के छह महीने के बाद भ्रूण के विकास की गति बढ़ जाती है, इसलिए गर्भावस्था के आखिरी तीन महीनों में आहार से अतिरिक्त पोषक तत्वों की आपूर्ति करना आवश्यक होता है. अतः यदि तीन माह के अन्दर हरा चारा उपलब्ध हो तो 10-15 किलोग्राम हरे चारे के साथ 30-50 ग्राम खनिज लवण तथा 30 ग्राम सादा नमक दें। गर्भवती गाय को बच्चा देने से लगभग 15 दिन पहले 2-2.5 किलो दाना दें.

विटामिन भी है जरूरी
ब्याने से पहले गाय को पका हुआ दलिया और गुड़ खिलाना चाहिए। साथ ही कुछ दिनों तक गेहूं का चापर/ज्वार/गेहूं का दलिया, मीठा तेल आदि भी देना चाहिए. बच्चे के जन्म के कुछ दिन बाद से ही आहार कम मात्रा में देना शुरू कर देना चाहिए और लगभग दो सप्ताह में आहार की पूरी मात्रा देनी चाहिए.

In The Market