Latest News Update: अगर आप Paytm, PhonePe, GPay उपयोगकर्ताओं है तो जानिए क्या पड़ेगा प्रभाव
यूपीआई (UPI) से पेमेंट करने वालों के लिए 1 अगस्त 2025 से बड़े बदलाव आने वाले हैं. ये बदलाव सभी UPI ऐप्स (जैसे Paytm, PhonePe, Google Pay) पर लागू होंगे। अगर आप बार-बार बैलेंस नहीं चेक करते, तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने ये नियम जारी किए हैं, जिनमें सबसे खास है, हर सफल ट्रांजैक्शन के बाद बैंक आपको खुद बताएगा कि खाते में कितना बैलेंस बचा है। ऐसा इसलिए ताकि आप बार-बार बैलेंस न देखें और सिस्टम पर दबाव कम हो ।
NPCI ने UPI लेनदेन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) इकोसिस्टम में कई बदलाव किए हैं. इनमें बैलेंस पूछताछ अनुरोधों को सीमित करना और ऑटोपे मैंडेट एक्ज़ीक्यूशन और वैलिडेट एड्रेस जैसे API के उपयोग को विनियमित करना शामिल है।
ये हैं 5 मुख्य बदलाव
1. बैलेंस चेक की लिमिट: अब आप एक दिन में किसी एक ऐप (जैसे PhonePe, GPay) पर सिर्फ 50 बार ही बैलेंस देख सकेंगे। अगर आप दो ऐप्स (जैसे Paytm + PhonePe) इस्तेमाल करते हैं, तो हर ऐप पर 50 बार की अलग-अलग लिमिट रहेगी। व्यस्त समय (सुबह 10 बजे–दोपहर 1 बजे और शाम 5 बजे–रात 9:30 बजे) में बैलेंस चेक करने पर रोक या सीमा लगेगी।
2. हर ट्रांजैक्शन के बाद ऑटो बैलेंस अपडेट: दुकानदारों, ठेले वालों या बिज़नेस करने वालों के लिए बड़ी राहत! अब हर सफल पेमेंट के बाद बैंक SMS या नोटिफिकेशन भेजकर शेष राशि बता देगा। इससे बार-बार बैलेंस चेक करने की जरूरत नहीं होगी।
3. लिंक्ड बैंक खातों की जानकारी: अपने मोबाइल नंबर से जुड़े बैंक खातों की लिस्ट अब रोजाना सिर्फ 25 बार ही देख सकेंगे। यह भी तभी जब आप खुद बैंक चुनकर उसकी मंजूरी दें।
4. ऑटोपे का नया शेड्यूल: Netflix, Amazon Prime या SIP जैसे ऑटो पेमेंट अब सिर्फ नॉन-पीक आवर्स में ही चार्ज होंगे:
वह 10 बजे से पहले
– दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक
– रात 9:30 बजे के बाद
-व्यस्त समय (पीक आवर्स) में ऑटोपे बंद रहेगा ।
5. ट्रांजैक्शन स्टेटस चेक करने के नियम: अगर पेमेंट फेल हो जाए या अटके, तो उसकी स्थिति 90 सेकंड बाद ही चेक कर सकेंगे। ऐसा दिन में सिर्फ 3 बार ही किया जा सकेगा और हर बार 45–60 सेकंड का अंतर जरूरी है ।
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